केला खाने से तुरंत मिलेगा दस्त से आराम, जानें एक्सपर्ट की राय

केला खाने से तुरंत मिलेगा दस्त से आराम, जानें एक्सपर्ट की राय

सेहतराग टीम

आज के समय में पेट का खराब होना एक बड़ी समस्या बनी हुई है। इसकी वजह से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। पेट की समस्याएं कई तरह की होती हैं। उनमें से एक दस्त है इसमें लोगों को बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है। इस बीमारी के मरीजों का पेट झड़ने लगता है। इससे उन्हे कमजोरी भी महसूस होती है। ये कई कारणों से होती है। अक्सर ये दूषित खाना खाने से और बदलते मौसम की वजह से लोगों को परेशान करती है। आपको बता दें कि दस्त तब होता है जब आंत वायरस से संक्रमित हो जाती है।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

इस दौरान बड़ी आंत पानी को अवशोषित करने में विफल हो जाती है। इस वजह से पानी मल त्याग के जरिए बाहर निकल जाता है। इस बीमारी में मरीज को पेट में ऐंठन, चक्कर आना और बुखार आ सकता है। इसके लिए बाजार में कई दवा उपलब्ध हैं, जिनसे दस्त में बहुत जल्द आराम मिलता है। दूसरी ओर, कुछ लोग दादी-नानी के नुस्खे को अपनाते हैं और दस्त को कम करने के लिए केले खाने की सलाह देते हैं। अगर आपको इसके फायदे के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं कि दस्त में पके केले का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है-

केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है जो बार-बार दस्त आने की वजह से कम हो जाते हैं। विशेषज्ञ का कहना है कि अगर आप दस्त में पके केले का सेवन करते हैं, तो आपको ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्‍ट यानी ओआरएस लेने की जरूरत नहीं पड़ती है।

साथ ही केले में फाइबर पाया जाता है जो मल त्याग में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाला पेक्टिन दस्त में दवा समान है। इसके लिए आप केले को फल रूप में सेवन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप केले और दही का स्मूदी भी बनाकर सेवन कर सकते हैं। दस्त में आराम के लिए दिन में दो केले-दही की स्मूदी का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें-

दूध के साथ भूल कर भी ना खाएं ये चीजें, जानिए इनके नुकसान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।